tiktok sale banned

बिडेन सरकार ने TikTok US की Oracle / Walmart को बिक्री (sale) पर लगाई रोक

प्रमुख हाइलाइट्स

  • ट्रम्प के समय दबाव द्वारा हुआ सौदा था TikTok को बेचने का सौदा।
  • TikTok के चीनी मालिक द्वारा सफल कानूनी चुनौतियों को जन्म देने के कारण समाप्त हो गया था।
  • ByteDance (टिकटोक की पैरेंट कंपनी) करेगा अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के प्रतिनिधियों से बातचीत, ताकि डाटा चीन ना देख पाए इस पर होगी चर्चा।
  • बिडेन सरकार सभी संभव डाटा सम्बंधित खतरों का करेगी आकलन।

Oracle Corp. और वॉलमार्ट को टिकटोक के अमेरिकी संचालन की बिक्री के लिए मजबूर करने की एक अमेरिकी योजना अनिश्चित काल के लिए रोक दी गयी है। स्थिति से परिचित लोगों ने कहा, जैसा कि राष्ट्रपति बिडेन ने चीनी तकनीकी कंपनियों से संभावित सुरक्षा जोखिमों को दूर करने के लिए ट्रंप सरकार के प्रयासों की व्यापक समीक्षा की है।

टिकटोक के मालिक, चीन की बाइटडांस लिमिटेड द्वारा अमेरिकी सरकार के सफल प्रयासों के बीच अंतिम गिरावट के बाद से तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा संचालित किए गए टिक्कॉक सौदे- को समाप्त कर दिया गया था ।

लोगों ने कहा कि बाइटडांस और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के प्रतिनिधियों के बीच चर्चा जारी है। उन चर्चाओं को डेटा सुरक्षा और तरीकों पर केंद्रित किया गया है ताकि टिकटोक एकत्रित जानकारी को अमेरिकी उपयोगकर्ताओं को चीन सरकार द्वारा एक्सेस करने से रोका जा सके।

टिकटोक के आसपास के मुद्दों को हल करने के बारे में कोई आसन्न निर्णय अपेक्षित नहीं है, उधर बिडेन प्रशासन चीनी तकनीकी कंपनियों के डेटा के संग्रह द्वारा संभावित सुरक्षा जोखिम के लिए अपनी नयी पॉलिसी बना रहा है।

नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की प्रवक्ता एमिली हॉर्ने ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कहा, “हम अमेरिकी डेटा हासिल करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण विकसित करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें हमारे सामने आने वाले खतरों की पूरी श्रृंखला है।” “इसमें चीनी ऐप्स और अन्य सॉफ़्टवेयर द्वारा उत्पन्न जोखिम शामिल हैं जो अमेरिका में काम करते हैं। आने वाले महीनों में, हम उन जोखिमों की व्यापक समझ के प्रकाश में विशिष्ट मामलों की समीक्षा करने की उम्मीद करते हैं।”