Screenshot 2021 03 01 at 7.35.56 PM

सोना खरीदने करने का सही समय, RBI से ख़रीदे गोल्ड बांड, 5 मार्च 2021 तक खरीद संभव, कैसे खरीदे?

अगर सर्राफा बाजार से सस्ता सोना खरीदना है तो एक मार्च से आपके लिए सुनहरा मौका है। RBI द्वारा जारी गोल्ड बांड, आइये जानते है, कैसे ख़रीदे गोल्ड बांड, क्या फायदे हैं, टैक्स कितना है।

  • 1 मार्च – 5 मार्च के दौरान सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बेच रही है। 
  • उच्चतम सूचकांक से करीब 10000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है
  • यह गोल्ड फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। 9 मार्च को डिजिटल सर्टिफिकेट RBI द्वारा जारी किया जायेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बांड की क्या कीमत तय की हैं ?

भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए निर्गम मूल्य  4,662 प्रति ग्राम तय किया है। 10 ग्राम पर 500 रुपये की छूट आरबीआई के अनुसार सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार-विमर्श कर ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का निर्णय किया है। ₹ 4,612/- ऑनलाइन ऍप्लिकेशन्स के लिए और ऑफलाइन निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 46,620 प्रति 10 ग्राम होगा।

क्या गोल्ड बांड फिजिकल से बेहतर हैं ?

हाँ, क्योंकि यहाँ आपको डिज़ाइन का प्राइस नहीं देना पड़ता हैं, और सिक्योरिटी और शुद्धता की दृष्टि से भी अच्छा रहता हैं।

क्या सॉवरेन गोल्ड बांड का लॉक इन पीरियड हैं ?

हाँ, 5 साल, उससे पहले आप इसे सेकेंडरी मार्किट में बेच सकते हैं, कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। मैच्योरिटी यानि 8 साल तक रखने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा।

कैसे करे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट
कैसे करे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट

स्वर्ण बांड 2020-21 भारत सरकार की तरफ से जारी करता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 12वीं सीरीज की 10 मुख्य बातें

  • सरकार ऐसे समय में गोल्ड बॉन्ड लेकर आई है, जब घरेलू कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंचने के बाद करीब 10000 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की 12वीं सीरीज में सब्सक्रिप्शन 5 मार्च 2021 के बाद बंद हो जाएगी।
  • गोल्ड बॉन्ड की इस किस्त के लिए 46,620 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है। गोल्ड बॉन्ड के लिए इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है। 
  • सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड जारी किए जाते हैं। भौतिक सोने की मांग को कम करने और वित्तीय बचत में घरेलू बचत के एक हिस्से को स्थानांतरित करने के उद्देश्य से 2015 में सॉवरेन गोल्ड बांड योजना शुरू की गई थी।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स 2020-21 (सीरीज़ XI) में आप 5 मार्च तक निवेश कर सकते हैं।
  • बांड जारी होने के पखवाड़े के भीतर स्टॉक एक्सचेंजों पर तरलता के अधीन हो जाते हैं।
  • एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है। स्वर्ण बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के माध्यम से बेचा जाएगा।
  • इसकी सबसे खास बात होती है कि निवेशक को सोने के भाव बढ़ने का लाभ तो मिलता ही है। साथ ही उन्हें इन्वेस्टमेंट रकम पर 2.5 फीसदी का गारंटीड फिक्स्ड इंटरेस्ट भी मिलता है।

गोल्ड बांड पर टैक्स कितना लगेगा ?

हमने गोल्ड बांड पर टैक्स की जानकारी के लिए CA अल्फ़ा जैन से बात की। उन्होंने बताया कि “बॉन्ड्स की अवधि 8 साल की होती है और आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का लॉक इन पीरियड 5 साल है। इस अवधि के पूरा होने के बाद और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले गोल्ड बॉन्ड की बिक्री से आने वाला रिटर्न लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स में रखा जाता है। इसके तहत 20 फीसदी टैक्स और 4 फीसदी सेस प्लस सरचार्ज लगता है। मैच्योरिटी यानि 8 साल तक रखने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। वहीं इसका लोन के लिए  इसका उपयोग कर सकते हैं।
वही इस पर आपको 2.5 % सामान्य ब्याज मिलता है जिस पर टैक्स ब्रैकेट के अनुसार टैक्स लगेगा।

फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए जरूरी है कि अभी से निवेश किया जाए। केंद्र सरकार की सरकारी स्वर्ण बांड योजना निवेश के लिहाज से एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बांड में सोना कहां से खरीदें? कैसे करे गोल्ड बांड सब्सक्राइब ?

Zerodha, ICICI, HDFC जैसे ब्रोकर्स RBI के साथ मिलकर ये सुविधा प्रदान कर रहे है। अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आप उसकी मदद से भी गोल्ड बांड खरीद सकते हैं।

Zerodha पर अकाउंट बनाने के लिए क्लिक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *