pexels alex knight 2599244 scaled

माइक्रोसॉफ्ट ने फाइल किया पेटेंट – चैटबॉट कैसे आपको दुनिया छोड़ चुके परिजनो से बातचीत करवाएगा ?

pexels alex knight 2599244
Chatbot information in hindi

दिवंगत परिजनों से बातचीत !

क्या आप कभी इस बात की कल्पना भी कर सकते हैं कि दुनिया छोड़ चुके आपके प्रियजन आपके सामने बैठकर रूबरू आपसे कभी बातचीत कर सकेंगे? जी हां, माइक्रोसॉफ्ट के नए सॉफ्टवेयर ‘चैटबॉट’ के जरिए यह मुमकिन है । हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने इसका पेटेंट करवाया है।

microsoft
Microsoft Office, क्रिएटर: Raimond Spekking 
[forminator_poll id=”1798″]

दुनिया छोड़ चुके परिजनों का समग्र डेटा देना होगा !

इस नवीनतम तकनीक के अनुसार जिस भी स्वर्गवासी अपने प्रियजन से आप बातचीत करना चाहते हैं; उससे संबंधित सारे डेटा मसलन – उनके फोटोग्राफ, मैसेज, वॉइस डाटा, उनके लिखे हुए पत्र, सोशल मीडिया पोस्ट इत्यादि जो उनके द्वारा लिखे गए हैं, आपको उन्हें देने होंगे ।

इन सब के जरिए ‘चैटबॉट’ उनकी शख्सियत अपना लेगा। फिर आपसे पूछे गए सवालों के जवाब भी बिल्कुल उन्हीं के लहजे में देगा। इससे आपको यह अनुभूति होगी कि आप उसी व्यक्ति से संवाद कर रहे हैं । यह ‘ब्लैक मिरर’ पर आधारित है। ब्लैक मिरर अमेरिका में प्रचलित काफी फेमस टीवी सीरीज है जिसमे भविष्य में होने वाली संभावनाओं को दिखाया जाता है।

भाषा शैली, आवाज का उतार चढ़ाव हूबहू

‘चैटबॉट की भाषा शैली; आवाज का उतार-चढ़ाव, संवेदनाएं भी ऐसी होगी कि आपको यही एहसास होगा कि आप अपने उसी स्वर्गवासी परिजन के साथ हैं ।

3D छवि भी बन सकेगी

‘चैटबॉट में कुछ टूल्स का इस्तेमाल कर मृत व्यक्ति के 2-D/ 3-D इमेज के साथ फेशियल स्किग्निश एल्गोरिदम का उपयोग कर जीवंत छवि भी निर्मित की जा सकती है। जाहिर है ;आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आप सीधे अपने दिवंगत प्रयोजन से जुड़ गए हैं !

pexels thisisengineering 3861969
चैटबॉट आर्टिफिशियल इंटलिजेंसी का चमत्कार

चैटबॉट आर्टिफिशियल इंटलिजेंसी का चमत्कार

दरअसल ‘चैटबॉट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, जो एक डिजिटल रोबोट होता है। यह किसी कंपनी की व्यवस्था हेतु बनाया जाता है ताकि कंपनी अपने क्लाइंट के सवालों का जवाब और सूचनाएं संतोषजनक तरीके से दे पाए। यह ग्राहक से बातचीत कर उसकी जिज्ञासाओं और प्रोडक्ट संबंधित जानकारी मुहैया करवाता है।