ExAe0fTW8AIsU E

Kartik Aaryan | कार्तिक आर्यन का फिल्मी सफर….

E0CwtNQUcAMdMiO
Kartik Aaryan

करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस की चर्चित फिल्म ‘दोस्ताना -२’ से मशहूर अभिनेता कार्तिक आर्यन को बाहर कर दिए जाने से वह सुर्खियों में हैं। खबरों के मुताबिक, कार्तिक ‘दोस्ताना- दो’ की भारत में होने वाली शूटिंग भी पूरी कर चुके थे ।अगले शेड्यूल की शूटिंग लंदन में प्रस्तावित थी। कहा जा रहा है , कार्तिक फिल्म की स्टोरी में कुछ बदलाव करना चाहते थे क्योंकि स्क्रिप्ट उन्हें खास पसंद नहीं आ रही थी। करण जौहर ने चूंकि अपने प्रोडक्शन हाउस से कार्तिक को ‘ब्लैक लिस्ट ‘कर दिया है इसलिए करण की क्रिकेट स्टोरी बेस्ड फिल्म से भी कार्तिक आर्यन अलग हो चुके हैं।

kar
Kartik Aaryan

कार्तिक का फिल्मी दुनिया में सफर लगभग एक दशक पुराना है ।काफी स्ट्रगल के बाद कार्तिक को 2011 में पहली फिल्म ‘प्यार का पंचनामा ‘ में काम करने का मौका मिला था ।कार्तिक बॉलीवुड में पूरे तौर पर ‘सेल्फमेड’ अभिनेता हैं, उनका इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं है। अपनी नैसर्गिक अभिनय प्रतिभा के दम पर उन्होंने फिल्मी दुनिया में जगह बनाई है।

शुरुआत में एक विज्ञापन में काम करने के कार्तिक को पंद्रह सौ ₹ पारिश्रमिक मिला था। उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘प्यार का पंचनामा’ के वास्ते सिर्फ ₹ एक लाख पच्चीस हजार की राशि का भुगतान किया गया था ,जबकि बताया जाता है ,अपनी आने वाली फिल्म ‘धमाका’ के लिए उन्होंने ₹बीस करोड़ पारिश्रमिक लिया।याद रहे, ‘धमाका ‘ की शूटिंग उन्होंने रिकॉर्ड केवल 10 दिन में पूरी कर ली थी । ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म में उन्होंने लगभग 5 मिनट तक बिना रुके अपना संवाद बोला था , जो हिंदी फिल्मों में अब तक का सबसे लंबा माना जाता है।

कार्तिक मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 22 नवंबर 1990 को जन्मे। उनका वास्तविक नाम कार्तिक तिवारी है, जिसे बाद में उन्होंने कार्तिक आर्यन कर लिया। कार्तिक के पिता डॉ. मनीष तिवारी बाल रोग विशेषज्ञ हैं, जबकि उनकी माता डॉ. माला तिवारी स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान कार्तिक को अभिनय का जुनून था । वह फिल्मों के ऑडिशन देने जाते रहते थे, अभिनय की बारीकियां सीखने हेतु उन्होंने ‘केरिंग चरकट्स एक्टिंग इंस्टीट्यूट’ भी ज्वाइन किया।

Ezoy1yNVoAAImXo
Kartik Aaryan

कार्तिक ने डी. वाई. कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बायो टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।’ प्यार का पंचनामा’ फिल्म साइन करने के बाद उन्होंने अपने माता-पिता को अपनी अभिनेता बनने की इच्छा के संबंध में बताया।

अपनी मम्मी की जिद की वजह से ‘प्यार का पंचनामा’ करने के बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी में बी- टेक. की डिग्री हासिल की।

‘प्यार का पंचनामा ‘की रिलीज के दो साल बाद उनकी दूसरी फिल्म ‘आकाशवाणी ‘(2013 )आई।

Exoniw8U4AABw1k
Kartik Aaryan

आर्यन की पिछली फिल्मों के फोटोग्राफर सुधीर चौधरी ने उनकी अभिनय -प्रतिभा के बारे में सुभाष घई से चर्चा की। जिस से प्रभावित होकर उन्होंने अपनी आगामी फिल्म ‘कांची अनब्रेकेबल ‘(2014) में उन्हें लीड रोल दिया।

हांलाकि ‘आकाशवाणी ‘और ‘कांची ‘ बॉक्स- ऑफिस पर विशेष कमाल नहीं दिखा पाई, इससे आर्यन के केरियर पर भी सवाल उठने लगे थे।

आर्यन ने तनुजा चंद्रा की लघु फिल्म ‘सिलवट’ में एक युवा मुस्लिम लड़के का रोल किया ,जो एक वयस्क महिला के प्यार में पड़ जाता है। कार्तिक ने ‘ गेस्ट इन लंदन ‘ (2017) में परेश रावल और कृति खरबंदा के साथ काम किया

ExAe0e8WgAMwppY 1
Kartik Aaryan

2018 में आर्यन को उस समय खासी- अच्छी कामयाबी मिली, जब ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ फिल्म उन्होंने की! लगभग 15 करोड़ की कमाई के साथ यह फिल्म कार्तिक आर्यन की बड़ी सफलता के रूप में उभरी ।उनकी अन्य फिल्में हैं-‘ लुकाछिपी’ (2019 ) ‘पति ,पत्नी और वो ‘ (2019)

कार्तिक की आने वाली फिल्मों में एक्टर, भूल भुलैया -२ आदि हैं।

ExAe0fTW8AIsU E
Kartik Aaryan

https://twitter.com/TheAaryanKartik?s=20