pexels torsten dettlaff 193003 compressed 1 scaled

सावधान ! मोबाइल एप्स से उड़ रहा है इंटरनेट डाटा | Apps consuming your data pack

हमारे परिचित ने प्रतिदिन 1GB डाटा का प्लान लिया।  पूरे दिन में उनके मोबाइल पर सोशल मीडिया सर्फिंग और व्हाट्सएप चलाने के बाद भी शाम तक 500 एमबी डाटा खर्च होता है। मगर उन्हें ताज्जुब हुआ ,जब दूसरे दिन उन्होंने देखा कि 24 घंटे में 1GB डाटा खर्च हो चुका है।

सावधान हो जाइए!

  • वस्तुतः डिजिटल युग में इंटरनेट डाटा के महत्व के बीच सोशल मीडिया ऐप फेसबुक इंस्टाग्राम सहित अन्य ऑनलाइन शॉपिंग एप बैकग्राउंड में ऑन रहेगा चुपके से आपका डाटा चुरा रहे हैं।
  • विशेषज्ञों की राय है कि उपभोक्ता स्मार्ट फोन में फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम , दो से तीन ऑनलाइन शॉपिंग ऐप और ब्राउज़र यूज करता है। वह सबमें वक्त गुजारता है।
  • होता दरअसल यह है कि यूजर्स  एप यूज करने के बाद उसे स्क्रीन पर तो बंद कर देता है ,मगर वास्तव में ये एप बैकग्राउंड में ओपन ही रहते हैं और ऑटो अपडेट कंडीशन में आपका पूरा डेटा साफ कर देते हैं।
  • फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप 24 घंटे बैकग्राउंड में ओपन रहे तो 200 से 300 एमबी डाटा बर्बाद होना तय है।

क्या करें जिससे डाटा बचे?

विशेषज्ञों की मानें तो यूजर्स ज्यादातर मोबाइल ऐप और ऑपरेटिंग सिस्टम को ऑटो अपडेट पर रखते हैं ।कुछ एप ऐसे होते हैं जैसे फेसबुक हर दो से तीन दिन में अपडेट होता है । ऑटो अपडेट इनेबल होने पर डाटा यूज़ हो जाएगा। इसके अलावा,  ब्राउज़र , टि्वटर सहित अन्य शॉपिंग एवं नोटिफिकेशन ऐप बैकग्राउंड में रन होती रहती है।

इससे भी यूज़ नहीं करने के बावजूद इंटरनेट डाटा के साथ बैटरी भी यूज होती है। इससे भी मोबाइल का डाटा बचाया जा सकता है।

तीन उपाय जिससे आपका डाटा बचेगा

pexels anthony shkraba 5475758 compressed
  1. अनचाहे अवांछित ऐप इंस्टॉल करने से बचें ।किसी भी एक को ऐप को इंस्टॉल करने के दौरान लोकेशन की परमिशन केवल ऐप यूज करने के दौरान की ही दें।
  2. व्हाट्सएप की डाटा यूज़ ऑप्शन में जाकर वीडियोज फोटोज, ऑडियो की ऑटो डाउनलोड की परमिशन बंद रखें।
  3. आपकी ऑटो अपडेट कंडीशन बंद रखें।