pexels andrea piacquadio 842554

Headache | सिरदर्द 0

pexels andrea piacquadio 3771115 1 1
https://www.pexels.com/photo/young-man-in-sleepwear-suffering-from-headache-in-morning-3771115

रोजाना सिरदर्द का कारण

आज की तेज रफ्तार भोतिकतावादी जिन्दगी में सिरदर्द इतनी आम समस्या बन चुका है कि तक़रीबन 90 प्रतिशत लोग कभी न कभी इसके शिकार रहे हैं l              

वैसे देखा जाए तो सिर दर्द अपने आप मे कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह किसी रोग का लक्ष्ण मात्र है। कभी-कभी सिर-दर्द हो जाना आज की व्यस्ततम जीवन-शैली मे एक स्वाभाविक प्रकिया हैं। ऐसा सिरदर्द कुछ देर आराम करने अथवा साधारण-सी दवाई की टिकिया लेने से कुछ समय मे समाप्त हो जाता है और उसके साथ ही हम उस दर्द को भूल जाते है, लेकिन परेशानी तब होती है, जब यह दर्द बार-बार होने लगता है। ऐसी स्थिति मे सिरदर्द को गंभीरता से लेना चाहिए। यह दर्द किसी जटिल रोग का लक्षण हो सकता है।

सिरदर्द क्यों होता है ?

 आखिर क्यों होता है सिरदर्द ? यह एक बहुआयामी प्रश्न हैं। सिरदर्द होने के कारण इतने अधिक हैं  कि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की जानकारी भी इस विषय मे सीमित ही कही जा सकती है। चूंकि सिरदर्द के कारणों को अभी तक स्पष्ट नहीं किया जा सकता है, अतः इसका उपचार भी अभी एक जटिल प्रक्रिया है। वैसे अनुभवों के आधार पर अब तक जिन कारणों को खोजा जा सका है,  उनमें  मस्तिष्क के बाहरी विकार, सिर की मांसपेशियों की जकड़न दृष्टि-दोष, मानसिक तनाव, रक्तचाप , रक्ताल्पता, कब्ज, ट्यूमर,  उदर रोग, रक्‍त मे शर्करा का अभाव, ग्लूकोमा आदि कारण सिरदर्द के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं

अल्पकालिक सिरदर्द के कारणों मे अधिक समय तक असुविधाजनक स्थिति मे बैठना,  सिर पर अधिक कसे हुए परिधान पहनना,  नया चश्मा पहनना, पर्याप्त नींद का अभाव; तेज  धूप मे अधिक देर तक रहना, अधिक समय तक मानसिक कार्य करना आदि हो सकते है। ऐसी स्थितियों में प्रायः सिर की मांसपेशियों में अकड़न  पैदा हो जाती है। ऐसा सिरदर्द प्राय: अपने आप ही शीघ्र ठीक हो जाता है और यह चिंता करने योग्य बात नहीं हैं। इस प्रकार का सिरदर्द मासंपेशियों मे होने वाले तनाव के कारण होता हैं।

रक्त वाहिनियों मे गड़बड़ या तनाव के कारण { Headache }

इसके विपरीत रक्त वाहिनियों मे गड़बड़ या तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द तथा गंभीर किस्म के होते है। “आधा-सीसी“ अथवा “माइग्रेन” इस प्रकार का सिरदर्द है। यह सिर के एक हिस्से मे होने वाला तीव्र दर्द है ,जिसमे दर्द व पीड़ा के आधिक्य से रोगी छटपटाने लगता है l यह दर्द कभी तो इतना तेज होता है कि रोगी को ऐसा महसूस होता है जैसे कोई उसके सिर पर हथोडा चला रहा हो l चक्कर आना ,जी मिचलाना, और कै हो जाना माइग्रेन के प्रमुख लक्षण है। यह दर्द आमतौर पर दस प्रतिशत व्यक्तियों को होता है तथा पुरूषों के मुकाबले स्त्रियों को यह रोग होने की संभावना तीन गुना अधिक रहती है l कई मामलों में माइग्रेन एक अनुवांशिक रोग साबित हुआ है।

चिकित्सकों का मत है कि माइग्रेन रक्त नलिकाओं के फैलने और सिकुडने से उत्पन्न होता है , जिनमे रक्त प्रवाह कमश: कम-ज्यादा होता रहता है। वैसे व सिकुडने के  सही कारण ज्ञात नहीं हो सके है। फिर भी ऐसा माना जाता है कि यह मस्तिष्क की नलिकाओ के स्नायतन्त्र में कोई विकार उत्पन्न होने से होता है। इस रोग के मरीज का “नर्वस सिस्टम” इतना अधिक संवेदनशील होता है कि  सामान्य से तनाव पर भी वह अति तीव्र प्रतिक्रिया करता है।

माइग्रेन (Headache) रोग की विस्तृत जानकारी

माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारी का उपचार विशेषज्ञ के परामर्श से ही किया जाना चाहिए l अपने चिकित्सक को  अपने रोग की विस्तृत जानकारी दें। इसके बाद वह आपकी आवश्यक जांच करने के बाद उचित उपचार कर सकेगा।

 दिमागी तौर पर परिश्रम करने अथवा मानसिक अंशाति के कारण भी अनेक बार सिरदर्द की शिकायत हो जाता है। व्याकुलता, चिंता, कुंठा, भय, अस्तित्व के लिए संघर्ष, अभाव आदि भी सिरदर्द के लिए उत्तरदायी है।सिरदर्द से मुक्ति पाने के लिए अत्यधिक मानसिक और शारीरिक तनाव से बचना चाहिए। भरपूर नींद भी सिरदर्द की शिकायत को दूर करने मे सहायक होती है। वास्तविकता यह है कि सिरदर्द के असली कारणों को विश्लेषण खुद करके इसके शिकार व्यक्ति को दवा के साथ ही उन कारणों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

सिरदर्द के रोगियों को अपनी दिनचर्या को नियमित करना चाहिए | प्रातःकाल टहलना, व्यायाम करना, ताजा फल-सब्जियों का पर्याप्त सेवन करना आदि सिरदर्द के रोग मे लाभप्रद है| कब्ज के कारण हानि वाले सिरदर्द मे अंतुलित आहार, अधिक रेशे वाले पदार्थ तथा अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

मुख्य कारण

वस्तुतः सिरदर्द का मुख्य कारण गलत तौर-तरीकों के कारण शरीर मे विजातीय पदार्थों का संग्रह होना है। सिरदर्द अपने लक्षणों से मात्र इसकी सूचना देता है। यह प्रकृति का अपना संकेत है।

सिरदर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट

5 सेकंड में सिरदर्द दूर होगा दूर इन घरेलू उपायों से

Headach