pexels pixabay 48148 scaled

तलाक – कुछ इस तरह भी

pexels pixabay 48148 1
Strange divorce cases in hindi

मनुष्य जाति द्वारा विकसित संस्कारों में विवाह का बंधन एक भावनात्मक नाजुक बंधन होता है, लेकिन आपसी समझदारी के अभाव में जब दाम्पत्य संबंध दरकने लगते है, तो नौबत तलाक तक जा पहुंचती है। तलाक की पृष्ठभूमि में कई व्यक्तिगत, आर्थिक और सामाजिक कारण हो सकते है, किन्तु आज आपको ऐसे महारथियों से मिलवाने जा रहे है, जिन्होंने महज अपनी सनक की वजह से तलाक लिया।


  • कुछ दिनों पूर्व नीस ( फ्रांस ) की 99 वर्षीया वृद्ध महिला ने अखबार में वैवाहिक विज्ञापन काॅलम में विज्ञापन छपवाया – ‘‘ जरूरत है, अधिक से अधिक बाईस वर्षीय एक सुन्दर स्वस्थ और सलोने नौजवान की। मैं अब तक 64 तलाक ले चुकी हूँ ‘‘
  • उड़ीसा के ओराली गांव का 62 वर्षीय उदयनाथ दखीनाराम अब तक 88 विवाह कर चुका है। उदयनाथ की 59 पत्नियां उसे विवाह के कुछ समय बाद ही तलाक दे चुकी हैं। चैदह पत्नियों की मृत्यु हो गई तथा दस उसे छोड़ कर भाग गई।
  • प्राग के तीस वर्षीय कार्ल लुन्माक ने अपनी शादी के सिर्फ 90 मिनट बाद अपनी पत्नी से तलाक लेने की दरख्वास्त अदालत में दायर कर दी। अपने प्रार्थनापत्र में उसने तलाक लेने का कारण यह बताया कि उसकी पत्नी विवाह के समय चर्च में एक खूबसूरत नौजवान को टकटकी बांधे घूरे जा रही थी। अदालत ने कार्ल की अर्जी मंजूर करते हुए उसे पत्नी के बंधन से मुक्त कर दिया।
  • सिडनी ( आस्ट्रेलिया ) के चालीस वर्षीय फिन हेरिस ने अदालत के सामने इंसाफ की गुहार करते हुए कहा कि उसकी पत्नी उसके कंधे पर खड़ी होकर लकड़ी से शयन कक्ष का पंखा घुमाती है। इससे उसे बहुत तकलीफ होती है। न्यायालय ने हेरिस की पीड़ा को समझते हुए उसका तलाक का प्रार्थना पत्र स्वीकार कर लिया।
  • न्यूयाॅक की एक महिला ने अपने शौहर को इसलिए तलाक दे दिया कि उसके पति ने अपने पालतू तोते को रटा रखा था कि – ‘‘ भूतनी जल्दी उठ। ‘‘
  • जूझोनाईता नार्वे की रहने वाली एक चालीस वर्षीया महिला है, उसने अपने पति को उसके गंजेपन के आधार पर तलाक दे दिया। उसने अदालत में कहा कि शादी के समय उसका पति गंजा नहीं था। पति महोदय ने भी अदालत से दरख्वास्त की कि हमें तलाक दे दिया जावे, क्योकि मैं अपनी पत्नी से तंग आ चुका हॅू। वह मेरे गंजे सिर से बहुत चिढ़ती है तथा जब तब मेरी गंजी खोपड़ी पर चपत लगाती रहती है। अदालत ने दोनो की सहमति से तलाक मंजूर कर लिया।
  • लास एंजिल्स की एक दीवानी अदालत ने एलविन आकमेन की तलाक की अर्जी इसलिए स्वीकार कर ली क्योंकि उसके लेखक पति ने अपनी पुस्तक ‘ आत्म हत्या के सैंकड़ो तरीके ‘ की भूमिका में लिखा था कि इस पुस्तक को लिखने की प्रेरणा उसे अपनी पत्नी से मिली है।
  • लास एंजिल्स में 31 अगस्त 1985 को एक बहुत ही मंहगा तलाक हुआ। अमेरिका के सर्वाधिक मशहूर टी.वी. स्टार जेटिनी केरसन ने अपनी पत्नी को तलाक दिया। उसकी एवज में उसने अपनी पत्नी को 22 लाख डाॅलर नकद, तीन मकान, दो कारें तथा स्टाक के आधे शेयर अदा किए।
  • आइए, अब हम विभिन्न देशो के कबीलों मे प्रचलित तलाक की विचित्र परम्पराओं का जायजा लें।
  • अमेरिका में रेड इंडियन कबीलो में विवाह के वक्त लकड़ियों का एक छोटा-सा गट्ठर नव विवाहित युगल को दिया जाता है, जिसे वह अपने सुखद वैवाहिक जीवन के प्रतीक के रूप में हमेशा संभाल कर रखते है, लेकिन जब उस गट्ठर की कुछ लकड़ियों को तोड़ दिया जाता है, तो इसे विवाह विच्छेद का प्रतीक माना जाता है।
  • आस्ट्रेलिया के कुछ कबीलों में तलाक प्राप्त करने की शर्त के रूप में पति को निशानेबाजी की परीक्षा देनी होती है। यदि पत्नी पति से तलाक लेना चाहती है तो उसे एक वृक्ष के सहारे खड़ा कर दिया जाता है, पति उससे चालीस कदम की दूरी पर खड़ा होकर उसकी ओर भाला फेंकता है, पत्नी को अपने बचाव में इधर-उधर हटने का अधिकार होता है किन्तु वह भाग नहीं सकती। पति को दस मौके दिए जाते है। यदि इस दौरान भाला पत्नी को नहीं लगता है तो वह युवती अपने पति को छोड़कर अन्यत्र विवाह करने के लिए स्वतन्त्र होती है।
  • बर्मा के शान कबीले में पत्नी को तलाक के सम्बन्ध मंे पति से कहीं ज्यादा अधिकार प्राप्त हैं। यहां पत्नी अपने शराबी पति को घर से निकाल सकती है, उसकी सम्पति हड़प सकती है। इसके साथ ही वह किसी अन्य व्यक्ति से विवाह करने के लिए भी स्वतंत्र रहती है।
  • मध्य अफ्रीका के कबीलों में तलाक के लिए बड़ा विचित्र तरीका प्रचलित है। यदि किसी पुरूष को अपनी पत्नी से तलाक लेना होता है तो वह उसे अपने दरवाजे के बाहर बिठा देता है। एक निश्चित समयावधि के पश्चात् उनमें आपस में तलाक मान लिया जाता है।
  • साइबेरिया में किसी भी व्यक्ति को अपनी पत्नी से तलाक लेने के लिए एक सार्वजनिक समारोह में पत्नी के चेहरे का नकाब फाड़ना होता है। मध्यपूर्वी अफ्रीका में यह प्रचलन है कि यदि पति अपनी पत्नी की मांग पर उसे नये वस्त्र सिलवाकर न दे तो वह इस आधार तलाक मांग सकती है।
  • मलाया के सुदूर जंगली इलाकांे में रहने वाले कबीलो में तलाक की एक अत्यन्त अश्लील परम्परा प्रचलित है। यदि किसी व्यक्ति को अपनी पत्नी को तलाक देना है तो वह पूरे कबीले के लोगो को इकट्ठा करके दावत देता है। इस दावत के दौरान लोग नाचते गाते हैं। इस समारोह में पति सार्वजनिक रूप से अपनी पत्नी को पूरी तरह निर्वस्त्र कर देता है। पूरे समारोह के दौरान वह स्त्री नग्न रहती है। इस बीच यदि कोई अन्य युवक उससे शादी करने का इच्छुक हो तो वह उसे वस्त्र देता है।